• राज्‍य सरकार ने सत्र 2014-15 के लिए आरटीई अधिनियम, 2009 एवं राज्‍य नियम 2011 के अन्‍तर्गत सत्र 2014-15 के लिए गैर सरकारी विद्यालयों में 25 प्रतिशत सीटों पर नि:शुल्‍क प्रवेश के सबंध में विस्‍तृत दिशा निर्देश जारी कर दिये है, जो विभाग की वेब साईट www.dee.raj.nic.in पर उपल्‍ब्‍ध है ।
  • गैर सरकारी विद्यालय, शेष 75 प्रतिशत सीटों पर अपनी पारदर्शी प्रवेश प्रक्रिया एवं टाईम फ्रेम निर्धारित करने के लिए स्‍वतंत्र है । निर्देशों में जो टाईम फ्रेम दिया है, वह अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत नि:शुल्‍क सीटों से सम्‍बन्‍ध रखता है ।
  • यहां यह भी स्‍पष्‍ट है कि टाईम फ्रेम के अनुसार 20 मार्च/21 अप्रेल, जैसी भी स्थिति हो, तक 25 प्रतिशत नि:शुल्‍क सीटों के विरूद्व बालकों की केन्‍द्रीकृत लाटरी के आधार पर प्राथमिकता सूची जारी होगी । इसका उपयोग विद्यालय निर्देशों में दिये गये रोस्‍टर के आधार पर 30 जून/31 जुलाई तक, जैसी भी स्थिति हो, कर सकेंगें । इस प्रक्रिया को अपनाने से विद्यालय में होने वाले वास्‍तविक प्रवेश में अधिनियम के अनुसार नि:शुल्‍क सीटों पर प्रवेशित बालकों एवं अन्‍य सीटों पर प्रवेशित बालकों का अनुपात बना रहेगा ।
  • टाइम फ्रेम के अंतिम बिन्‍दु में विद्यालयों को 30 जून/31 जुलाई तक दोनों प्रकार से प्रवेशित बालकों की सूची, वेब पोर्टल पर प्रविष्‍ट करनी होगी । अत: स्‍पष्‍ट है कि निजी विद्यालय 30 जून /31 जुलाई, जैसी भी स्थिति हो, तक 75 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश कर सकेगे तथा इस दिनॉंक तक प्रवेशित बालकों की संख्‍या के अनुपात में ही नि:शुल्‍क सीटों पर प्रवेशित बालकों का प्रवेश सुनिश्चित हो सकेगा ।
  • पोर्टल पर कार्य करने में आ रही किसी भी समस्या के लिए हेल्प सेंटर पर संपर्क करें, जिसकी जानकारी बाएं साइड की विन्डो में दिए गए अंतिम मेनू आइटम " हेल्प सेंटर" द्वारा ली जा सकती है ।
  • निजी विद्यालय इस साईट पर कार्य करने के लिए होम पेज पर दिए गए “स्कूल लॉगिन” बटन पर क्लिक कर, अपने विद्यालय का चयन कर दिए गए पासवर्ड द्वारा लॉगिन कर सकतें है । पासवर्ड भूलने की अवस्था में, सम्बंधित BEEO / DEO (Secondary) कार्यालय से संपर्क करें ।
  • प्राथमिक/उच्च प्राथमिक स्तर के निजी विद्यालय सम्बंधित BEEO एवं माध्यमिक/उच्च माध्यमिक स्तर के निजी विद्यालय सम्बंधित DEO(Secondary) से संपर्क कर पासवर्ड प्राप्त करें । होम पेज पर टॉप पर दिए गए लिंक "मोबाइल पर पासवर्ड प्राप्त करें" लिंक द्वारा भी एक बार एसएम्एस द्वारा निजी विद्यालय पासवर्ड प्राप्त कर सकतें हें ।
  • लॉगिन करते समय सिस्टम पहली बार नया पासवर्ड मांगेगा । इस पासवर्ड को सुरक्षित रखें एवं अन्य को ना बताएं । “चेंज पासवर्ड” लिंक द्वारा समय समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें ।
  • लॉगिन के पश्चात सबसे पहले स्कूल प्रोफाइल को एन्टर करें (जिसका प्रारूप साइड में दिए गए मेनू में उपलब्ध है) अधिक जानकारी केलिए साथ दिए गए "यूजर मैन्युअल" को डाउनलोड करें एवं उसी के अनुसार कार्य करें । ध्यान दें स्कूलों द्वारा एन्टर की गयी विभिन्न सूचनाएं एवं प्रवेश डाटा की एंट्री अंतिम होगी, जिसमें बदलाव संभव नहीं है | Data Entry में किसी प्रकार की गलती के लिए निजी विद्यालय स्वयं जिम्मेदार होंगें |
  • ब्लॉक कार्यालय (BEEO Login), पासवर्ड भूलने की स्थिति में सम्बंधित DEO(Elementary) से संपर्क कर पासवर्ड रिसेट करावे अथवा बीकानेर स्थित प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के फ़ोन : 0151-2220140 पर संपर्क कर पासवर्ड रिसेट करावे । जिला कार्यालय (DEO(Ele) / DEO (Sec) Login) पासवर्ड भूलने की स्थिति में बीकानेर स्थित प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के फ़ोन : 0151-2220140 अथवा जयपुर स्थित कण्ट्रोल रूम के फ़ोन : 0141-2719073 पर संपर्क कर पासवर्ड रिसेट करावे ।
  • अभी स्कूलों को केवल सत्र 2012-13 एवं सत्र 2013-14 में RTE के तहत “एंट्री कक्षा में” हुए बालकों के प्रवेश का डाटा एवं अन्य आवश्यक जानकारी एन्टर करनी है एवं उसकी अच्छे से जाँच कर यह डाटा अद्यतन करना है | आपके स्कूल में भौतिक सत्यापन टीम की विजिट के पश्चात 'फीस', 'स्कुल वार्षिक विवरण' एवं 'प्रवेशित बालक विवरण' डाटा का अच्छे से देख कर, प्रिंट आउट लेकर 'लॉक' कर दें । ध्यान दें लॉक करने के पश्चात इन डाटा में किसी प्रकार का बदलाव संभव नहीं होगा । इसके पश्चात स्कूल को ही भौतिक सत्यापन रिपोर्ट की ऑनलाइन एंट्री करनी होगी । इस प्रकार एन्टर की गयी भौतिक सत्यापन के सम्बंधित 'BEEO' अथवा 'DEO-Secondary' द्वारा ऑनलाइन वेरिफिकेशन के पश्चात ही स्कूल 'क्लेम बिल' बना सकते हैं । विभाग द्वारा क्लेम बिल की हार्ड कॉपी प्राप्त करने के पश्चात् ही भुगतान स्वीकृति आदेश बनाये जायेंगे

 

 

 राज्य सरकार के आदेशानुसार पोर्टल पर (सत्र : 2012-13 , 2013-14) के लिए स्कूल पंजीकरण (28/02/2014) को बंद कर दिया गया है ।
1. ऎसे स्कूल जो किसी कारण से 2013-14 में प्रवेशित बालको का डेटा एंटर नहीं कर सके तो वह इस समयावधि में कर सकतें हैं ।
2. जिन्होंने दी गयी समयावधि में भौतिक सत्यापन रिपोर्ट की एंट्री नहीं की वह इस समयावधि में कर सकतें हैं ।
Viewed (16043)
Best Viewed in: Firefox, Google Chrome and Internet Explorer Ver 9 & 10.
आपके सुझाव | सम्पर्क करे
1059503 10-03-2014